શાળાકીય માહિતી ગ્રુપમાં જોડાવા માટે ~~>અહીં ક્લિક કરો

 

અમારા વોટ્સઅપ ગ્રુપમાં માટે ~~~>અહીં ક્લિક કરો

इस योजना में 2 रुपये देकर पाएं 36000 रुपये पेंशन

इस योजना में 2 रुपये देकर पाएं 36000 रुपये पेंशन

इस सरकारी योजना में 2 रुपये देकर पाएं 36000 रुपये पेंशन, जानिए कौन कर सकता है आवेदन!

श्रमिकों के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना काफी अहम साबित होगी। इस योजना के तहत रिक्शा चालकों, निर्माण श्रमिकों आदि को लाभ होगा।

प्रति दिन 2 रुपये बचाएं
3000 प्रति माह पेंशन
36000 वार्षिक पेंशन
55 प्रति माह

इस योजना को शुरू करने के लिए आपको प्रति माह 55 रुपये जमा करने होंगे। 18 वर्ष से कम आयु के लोग प्रतिदिन 2 रुपये बचा सकते हैं और 36,000 रुपये की वार्षिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र में इस योजना को शुरू करता है तो उसे 200 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे। 60 साल की उम्र पार करने के बाद उन्हें 3,000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलने लगेगी।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक बचत बैंक खाता और आधार कार्ड होना चाहिए। व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम होनी चाहिए।

रजिस्ट्रेशन कैसे करें

इस योजना के लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वहां जाकर आप अपना लेबर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं या सरकार द्वारा बनाए गए वेब पोर्टल में आवेदन भी कर सकते हैं।

यह जानकारी प्रदान की जानी चाहिए

पंजीकरण के लिए, आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक पासबुक के साथ-साथ मोबाइल नंबर भी देना होगा। इसके अलावा आपको एक सहमति पत्र देना होगा जहां आपका खाता होगा, ताकि उस खाते से पेंशन के लिए पैसे काटे जा सकें।

Leave a Comment