શાળાકીય માહિતી ગ્રુપમાં જોડાવા માટે ~~>અહીં ક્લિક કરો

 

અમારા વોટ્સઅપ ગ્રુપમાં માટે ~~~>અહીં ક્લિક કરો

कार बीमा क्या है

कार बीमा क्या है

कार बीमा कार बीमा क्या है? कार बीमा आपको दुर्घटनाओं, चोरी और आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान और खर्च से बचाता है। यह पूरी तरह से आपके द्वारा चुनी गई पॉलिसी पर निर्भर करता है। चोल एमएस कार इंश्योरेंस क्यों चुनें? आप जो कार खरीदते हैं वह आपके और आपके परिवार के निजी जीवन में खुशी और गर्व का स्रोत है।

आपकी कार के साथ कई भावनाएं जुड़ी होती हैं और अगर किसी कारण से आपकी कार खराब हो जाती है और आपके पास कार का बीमा या मोटर बीमा नहीं है, तो यह आपके लिए बहुत दर्दनाक साबित हो सकता है। भारत सरकार के नियमों के अनुसार कार का बीमा लेना अनिवार्य है, नहीं तो आपको भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ सकता है। आपकी कार को नुकसान आपको न केवल मानसिक रूप से बल्कि आर्थिक रूप से भी नुकसान पहुंचाता है। इस नुकसान से बचने के लिए आपके पास पर्याप्त कार बीमा पॉलिसी होनी चाहिए। चॉम्स कार बीमा और मोटर बीमा से संबंधित सभी सहायता ऑनलाइन प्रदान करता है।

चोल एमएस कार बीमा के लाभ आपके वाहन को हुए किसी भी नुकसान की भरपाई करता है चोल एमएस कार बीमा पॉलिसी के तहत, आप प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़, चक्रवात और भूकंप और तूफान, धरना, चोरी, आतंक और आकस्मिक क्षति जैसे सामाजिक खतरों से सुरक्षित हैं। तीसरे पक्ष की व्यक्तिगत चोटों के लिए असीमित देयता चोल एमएस कार बीमा पॉलिसी के तहत, यदि वाहन में कोई व्यक्ति मर जाता है या शारीरिक रूप से अक्षम हो जाता है और आप इसके लिए भुगतान करने के लिए कानूनी रूप से उत्तरदायी हैं, तो यह कार बीमा पॉलिसी आपको इसके लिए मुआवजा प्रदान करती है।

तीसरे पक्ष की संपत्ति को नुकसान के लिए मुआवजा यदि आपका वाहन गलती से किसी तीसरे पक्ष की संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है, जिसके लिए आप कानूनी रूप से भुगतान करने के लिए उत्तरदायी हैं, तो चोल एमएस द्वारा मोटर बीमा का यह खंड 750,000 तक के नुकसान का प्रावधान करता है। पंजीकृत वाहन मालिक के लिए अनिवार्य व्यक्तिगत आकस्मिकता कवर कार बीमा के इस भाग का तात्पर्य है कि, यदि पॉलिसीधारक के साथ आकस्मिक विकलांगता/मृत्यु जैसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है, तो पॉलिसी बीमित व्यक्ति/परिवार के सदस्यों को 15 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

कार बीमा ऑनलाइन कैसे खरीदें? अगर आप अपनी कार के लिए ऑनलाइन बीमा खरीदना चाहते हैं, तो चोल एमएस वेबसाइट पर जाएं और कार बीमा विकल्प चुनें। अगले पेज पर आपसे आपके वाहन की जानकारी मांगी जाएगी, उस जानकारी को भरने के बाद आपसे व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी, फिर आपके पास पर्याप्त ऐड-ऑन कवर विकल्प होंगे, अपनी आवश्यकताओं के अनुसार विकल्प चुनें और दिखाए गए प्रीमियम का भुगतान करें इस में। कार बीमा का ऑनलाइन नवीनीकरण कैसे करें? जैसे हम ऑनलाइन कार बीमा पॉलिसी खरीदते हैं, वैसे ही हम चोल एमएस की वेबसाइट पर जाकर अपनी पुरानी कार बीमा को नवीनीकृत कर सकते हैं।

इस प्रकार, चोल एमएस की वेबसाइट पर कार बीमा नवीनीकरण बहुत आसानी से किया जा सकता है। कार बीमा पॉलिसियों के प्रकार कार बीमा के तीन प्रकार निम्नलिखित हैं।

व्यापक कार बीमा पॉलिसी व्यापक कार बीमा पॉलिसी एक तरह से आपकी कार के लिए सबसे व्यापक बीमा पॉलिसी है जो न केवल सभी तृतीय पक्ष कार बीमा कवरों को कवर करती है, बल्कि आग, तोड़फोड़ या पेड़ और ओलों जैसी वस्तुओं के गिरने से आपकी अपनी कार को हुए नुकसान को भी कवर करती है।

तृतीय पक्ष देयता कार बीमा पॉलिसी यदि आपकी कार दुर्घटना में शामिल है, तो यह पॉलिसी आपको किसी भी कानूनी दायित्व से बचाती है। भारतीय सड़कों पर चलने वाले वाहनों के लिए मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत थर्ड पार्टी बीमा अनिवार्य है।

बिना थर्ड पार्टी इंश्योरेंस वाली कार को अवैध माना जाता है। शून्य मूल्यह्रास कार बीमा शून्य मूल्यह्रास कार बीमा या कवर आपको अपनी कार के लिए अधिकतम रिटर्न प्राप्त करने में मदद करता है। वाहन के चालान मूल्य पर बीमा प्रदान किया जाता है ताकि कोई नुकसान न हो।

દરેકને થશે ફાયદો વાંચો આ ન્યુઝ રિપોર્ટ

Leave a Comment